भारत के इन तीन हथियारों से थर्राया पाकिस्तान, दुनिया से रोया अपना दुखड़ा

0
131

दुनिया के शक्तिशाली देश भारत के साथ न सिर्फ दोस्ती का हाथ बढ़ा रहे हैं, बल्कि भारत के साथ गले लगकर भारत को ताकतवर भी बना रहे हैं। अब भला भारत ताकतवर बने और पाकिस्तान हो-हल्ला न मचाए भला ये कैसे हो सकता है, तभी तो वह दुनिया के सामने रो रहा है और भारत को अपने लिए खतरा बता रहा है। बता दें, इस्लामाबाद में  पत्रकारों से बातचीत के दौरान पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने S-400 हथियार को परे क्षेत्र के लिए खतरा बताया है। बता दें, यह वही हथियार है, जिसे भारत अपने परम मित्र रुस से खरीद रहा है। जिसके पहली खेप भारत को 2020 में मिल जाएगी। बता दें कि भारत ने पिछले साल 5.43 अरब डॉलर रूपए में रूसी S-400 के लिए डील की थी।

S-400 की खासियत

बता दें, एस-400 लॉन्ग-रेंज एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम दुश्मन के आने वाले लड़ाकू विमानों, मिसाइलों और यहां तक कि 400 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर उड़ रहे ड्रोन का खात्मा कर सकता है। भारतीय सेना में इसके शामिल होते ही भारत की सैन्य ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

गौरतलब है, अमेरिकी प्रतिबंध की धमकी के बावजूद, अक्टूबर 2018 में भारत ने रूस के साथ 5.43 अरब डॉलर में 5 एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए डील पर हस्ताक्षर किए थे। पाकिस्तान ने उस वक्त भी इस खरीद पर प्रतिक्रिया दी थी और इसे दक्षिण एशिया के लिए खतरा बताया था। 

पाकिस्तान का डरना लाज़िमी है

बता दें, भारत इन दिनों जमीन से लेकर आकाश और यहां तक की अंतरिक्ष तक सुपरपॉवर बनकर उभर रहा है, जिससे नापाक दुश्मन देश पाकिस्तान खौफ में है और दुनिया के सामने खुद को बेकसूर बताने की कोशिश कर रहा है, जिससे वह अपने आतंकी आकाओं को बचा सके। डरे सहमे पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा एस-400 जैसे एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम की एंट्री रणनीतिक स्थिरता के लिए चुनौती पैदा कर सकती है। यह सुरक्षा के भ्रामक माहौल में ये किसी हादसे को अंजाम दिलवा सकती है। 

पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी को भारत का अंतरिक्ष में किया मिशन भी परेशान कर रहा है। उन्होंने भारत के ASAT परीक्षण पर चिंता जताई और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगाह किया कि भारत के साथ एडवांस तकनीक साझा ना करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here