बड़ा फैसलाः बलात्कारियों को इंजेक्शन लगाकर बनाया जाएगा नपुंसक

0
481

दुनिया  के सभी देश बढ़ते बलात्कार के परेशान है। कोई देश बलात्कारियों को फांसी की सजा देकर बलात्कार पर अंकुश लगाना चाहता है तो कोई उन्हें उम्रकैद देकर, लेकिन उक्रेन ने बलात्कार की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए नायाब तरीका अपनाया है। उक्रेन में न सिर्फ रेप बल्कि बच्चों के साथ यौन शोषण के मामलों में भी दोषियों को नपुंसक बनाने के इंजेक्शन लगेंगे। बता दें, अमेरिका के कुछ राज्यों में पहले से ऐसे कानून हैं। हाल ही में अमेरिका के अलाबामा में भी ऐसा ही कानून बनाया गया था। 

यूक्रेन में नए कानून के मुताबिक, बच्चों से रेप के दोषियों को जबरन नपुंसक बनाया जाएगा। इसके लिए उन्हें केमिकल कैस्ट्रैक्शन के इंजेक्शन लगाए जाएंगे। कानून लागू होने के बाद 16 से 65 साल के हजारों दोषी लोगों को हर साल इंजेक्शन लगाया जा सकता है। 

यूक्रेन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में बच्चों के साथ रेप के 320 मामले देश में सामने आए थे। हालांकि, यह आंकड़ों हजारों से अधिक की संख्या में होते हैं। वहीं कानून में बच्चों के साथ रेप के मामलों में अधिकतम सजा 12 साल से बढ़ाकर 15 साल कर दी गई है।

क्या भारत में भी ऐसा कानून लागू होना चाहिए?

अभी भारत के कई राज्यों में बलात्कार के मामलों में फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी इस घृणित मामले में फांसी की सजा देने के लिए कानून बना दिया है। लेकिन क्या भारत में भी इस प्रकार के कानून बनाए जा सकते हैं। इस बारे में आप हमें अपनी प्रतिक्रिया जरुर बताइएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here