जल संरक्षण नहीं करेंगे तो आने वाली पीढ़ियां माफ नहीं करेंगी – शेखावत

0
105

लम्बी प्रतीक्षा के बाद आज शाहदरा के वेलकम में स्थित झील और पार्क के निर्माण कार्य का शुभारंभ आज कर दिया गया। इसके निर्माण कार्य पर लगभग 15 करोड़ रुपया की लागत आयेगी इस राशि की मंजूरी केंद्र सरकार की योजना अमृत के तहत की गई है। इस योजना को एक वर्ष में पूरा किया जायेगा।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि पूर्व सरकारों और शासन की उपेक्षा के कारण जिन प्राकृतिक जल स्रोतों का अस्तित्व संकट में पड़ गया है उन्हें पुनर्जीवित करने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिया है और सरकार इस दिशा में काम कर रही है। प्राकृतिक जल स्रोतों को बचाने के लिए सरकार ने बड़ी-बड़ी योजनाएं बनायी हैं, लेकिन योजनाओं के क्रियान्वयन के बाद झीलों, तालाब हैं और अन्य प्राकृतिक जलस्रोतों को जिंदा किया जा सकता है। लेकिन जनसहयोग के बगैर उन्हें बरकरार नहीं रखा जा सकता है।

इस दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि बरसों से विकास की प्रतीक्षा कर रहा शाहदरा की झील और पार्क का निर्माण कार्य अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिन 23 जुलाई को शुरू किया जाना एक एतिहासिक क्षण है। अमर शहीद आजाद को समर्पित पर्यटन स्थल का नाम भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा, जिसकी सारी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। पूरे पर्यटन स्थल के अंदर मौजूद कई पार्कों का नामकरण भी महापुरुषों के नाम से किया जाएगा जिससे यहाँ आने वाले पर्यटक प्रेरणा ले सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here